ग्राम ‘प्रधानी’ को ‘बपौती’ समझकर कुछ ग्राम प्रधानों के स्वयंघोषित प्रतिनिधि बनकर टहलने वाले ‘प्रधान पुत्रों की गुंडई’ व ‘मनबढ़ूपन’ की घटनाएं पहले जो गांव तक सीमित थी, वो अब भ्रष्टाचार की दुर्गंध फैलाते हुए ब्लाक तक पहुंच गई है. इसका प्रत्यक्ष प्रमाण भदोही जनपद में समक्ष आया है, जहां ‘प्रधान पुत्र’ की गुंडई से ‘सेकेट्ररी साहब’ सहमें-सहमें से हैं और इस घटना से ब्लाक कर्मचारियों में आक्रोश है. फिलहाल एक ‘प्रधान पुत्र’ की ‘करतुत’ पुलिस की अपराध डायरी में दर्ज होकर चिख-चिखकर गवाही दे रही है।
गौरतलब है कि भदोही जनपद के ज्ञानपुर ब्लाक में तैनात अधिकारियों एवं ब्लाक कर्मियों ने सोमवार को विरोध प्रदर्शन किया, जिसके बाद शासनिक-प्रशासनिक सिस्टम की कंपकंपाती धड़कनें तेज हुई. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शिकायत के बाद भी पुलिस की ओर से आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज न करने पर सोमवार को ब्लाक कर्मियों ने प्रदर्शन कर पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया. विरोध प्रदर्शन की जानकारी होने पर जिलाधिकारी के निर्देश पर प्रधान पुत्र कमलेश कुमार व अरविद के खिलाफ कोतवाली पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है।
सुर्खियों में यह है मामला – ज्ञानपुर ब्लाक अंतर्गत पूरे विश्वनाथ गांव के ग्राम पंचायत अधिकारी गुरू दयाल गुप्ता को धमकी देने का आडियो रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसमें ‘प्रधान’ पुत्र काम कराने के बाद पैसा न भेजने पर उन्हे जमीन में गाड़ने की धमकी दिया था. इसको लेकर ब्लाक व विभाग में खलबली सी मॅच उठी. ग्राम पंचायत अधिकारी ने पुलिस को दी गई तहरीर में आरोप लगाया कि 1 जनवरी को दोपहर 1.13 बजे वह अपने कार्यक्षेत्र कलीपुर से ज्ञानपुर ब्लॉक कार्यालय पहुंचा थे. तभी पूरे विश्वनाथ गांव के प्रधान फूलचंद्र गौतम के पुत्र कमलेश कुमार और अरविंद कुमार ने उनकी मोबाइल पर फोन किया. बातचीत के दौरान ‘प्रधान पुत्र’ के साथ उसके मित्र ने गाली देना शुरू किया. साथ ही उसे जिंदा दफनाने की धमकी दिए, जिससे वह भयभीत होकर काम करने से डर रहे हैं. सचिव ने धमकाने वालों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए पुलिस को तहरीर देकर उसके साथ धमकी भरा आडियों भी पुलिस को सौपा था. हालांकि कोतवाली प्रभारी अभिनव वर्मा ने भी तहरीर की जांच करके जल्द ही जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई करने का आश्वासन दिया था।

कहीं प्रधान के देवर, कहीं पति, तो कहीं बेटे की हूँकूमत, दरबारी बने सेकेट्ररी.!!